Friday, November 28, 2014

BWI: मर्क के उपभोक्ता स्वास्थ्य डिविजन ने ओटीसी क्षेत्र के भविष्य पर चर्चा की शुरुआत की

 
Source : Business Wire
Friday, November 28, 2014 4:42PM IST (11:12AM GMT)
 
मर्क के उपभोक्ता स्वास्थ्य डिविजन ने ओटीसी क्षेत्र के भविष्य पर चर्चा की शुरुआत की
 
India

  • उपभोक्ता स्वास्थ्य डिविजन ने उद्योग के प्रमुख पहलुओं पर सर्वोच्च स्तर की चर्चा की मेजबानी की
  • वक्ताओं और प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने इस बात पर चर्चा की कि यह क्षेत्र विकास संबंधी परिवर्तन की ओर बढ़ रहा है या व्यवहार में क्रांतिकारी बदलाव है
  • तीसरी तिमाही के आंकड़ों से डिविजन की निरंतर सफलता और साल के मुकाबले साल के हिसाब से ठोस विकास का पता चलता है   
मर्क के उपभोक्ता स्वास्थ्य डिविजन ने आज सर्वोच्च स्तर की एक चर्चा का आयोजन किया। यह चर्चा ओटीसी क्षेत्र के प्रमुख, भविष्य के पहलुओं पर केंद्रित थी और इसका आयोजन साइंस म्युजियम, लंदन में किया गया। इसमें अग्रणी विश्लेषकों, पेशेवर प्रतिनिधियों और मरीज समूहों का योगदान था। इस आयोजन में मर्क उपभोक्ता स्वास्थ्य की वरिष्ठ प्रबंध टीम के अनुभव और विचार भी थे और इसमें उद्योग पर पड़ने वाले प्रमुख दबावों और प्रभावों पर वाह्य परिप्रेक्ष्य भी था।     

आज के इस आयोजन और चालू महने के शुरू में परिणाम प्रकाशन पर टिप्पणी करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपभोक्ता स्वास्थ्य के प्रेसिडेंट, उटा केमरिच कील ने कहा, “आज की चर्चा मर्क के उपभोक्ता स्वास्थ्य डिविजन के लिए एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि ओटीसी क्षेत्र में हम लगातार महत्त्वपूर्ण हो रहे हैं और इस साल हमारी कुल वार्षिक बिक्री एक अरब डॉलर से ज्यादा है। हम उम्मीद करते हैं कि कारोबार, फार्मेसी और मरीज संगठनों के दुनिया भर के अग्रणी स्टेकधारकों को एकजुट करने से हमारे क्षेत्र के लिए आगे आने वाले प्रमुख दबावों और मौकों को लेकर ज्यादा स्पष्टता उभरेगी। तीसरी तिमाही में और पूरे साल के दौरान हमारे अच्छे कारोबारी परिणामों के आलोक में ये प्रभाव और महत्त्वपूर्ण हैं जिससे हमारी कंपनी और इस क्षेत्र के लिए आगे का एक सफल रास्ता तैयार किया जा सकता है।”

प्रमुख चुनौतियां, अच्छे मौके

एक गतिशील कारोबारी माहौल

एक क्षेत्र के रूप में उपभोक्ता स्वास्थ्य ने गए साल अच्छी खासी लेन-देन की गतिविधि देखी है और विलय तथा अधिग्रहण से बाजार में हिस्सेदारी प्रभावित हुई है। मर्क के उपभोक्ता स्वास्थ्य डिविजन के लिए परिचालन में परिवर्तन और विकास को नए ब्रांड शामिल किए जाने से गति मिली है जिन्हें मर्क सेरोनो से स्थानांतरित किया गया है। इससे उभरते बाजारों से ज्यादा राजस्व के प्रति स्थानांतरित होने में सहायता मिली है। इस डिविजन की रणनीति सफलतापूर्वक ‘3x3’ के सिद्धांत पर टिकी रही है। इसका मतलब है कम से कम तीन अग्रणी उपभोक्ता ब्रांड पर फोकस और सभी प्रमुख बाजारों में कम से कम 3% की हिस्सेदारी।

आज के आयोजन के दौरान कारोबारी माहौल पर चर्चा में उपभोक्ताओं के लिए ऐसे रणनीतिक रुख के प्रभावों पर भी विचार किया गया और इस बात पर भी कि कैसे इस बात की संभावना है कि आने वाले वर्षों में अहम बदलाव देखे जाएंगे।

हेल्थकेयर पेशेवरों की बढ़ती महत्ता

फार्मेसी के सिद्धांतो पर स्थापित एक कंपनी के रूप में मर्क ने हमेशा उपभोक्ताओं और मरीजों को अपनी पसंद की सलाह और दिशानिर्देशन मुहैया कराने के लिए हेल्थकेयर पेशेवरों की केंद्रीय भूमिका पर विश्वास किया है। आज के आयोजन के दौरान डेलीगेट्स ने समाज को सलाह और सहायता मुहैया कराने में फार्मासिस्ट की बदलती भूमिका पर चर्चा की। 

इस प्रवृत्ति पर टिप्पणी करते हुए रॉयल फार्मास्यूटिकल सोसाइटी के प्रेसिडेंट और गेस्ट स्पीकर श्री अश सोनी ने कहा, “स्वास्थ्य को लेकर जो लोग चिन्तित रहते हैं उनके लिए फार्मासिस्ट अक्सर प्रथम संपर्क बिन्दु होते हैं और पहुंच योग्य सेटिंग में अमूल्य सहयता और सलाह मुहैया करा सकते हैं। मरीज को इससे आश्वासन रहता है और यह सूचना  का एक भरोसेमंद स्रोत है। उपभोक्ता स्वास्थ्य कंपनियों के लिए फार्मासिस्ट उनके और ग्राहकों के बीच एक अहम संपर्क होते हैं जो ऐसी सलाह देते हैं जिसपर मरीज निर्भर करते हैं।”

सशक्ति और सक्रिय उपभोक्ता

उपभोक्ता विकास चाहता हो या क्रांति, उपभोक्ता व्यवहार की बदलती भूमिका ओटीसी क्षेत्र को भी प्रभावित कर रही है। अब मरीज स्वास्थ्य से संबंधित अपनी यात्रा खुद करना चाहते हैं ऐसे में सूचना और पसंद की मांग कभी भी इतनी ज्यादा नहीं रही।

मेन्स हेल्थ फोरम यूरोप के डॉ. इयान बैंक्स चर्चा में एक गेस्ट पैनलिस्ट थे, ने कहा कि, “कई लोग सक्रियता से अपना स्वास्थ्य मेनटेन करने के इच्छुक रहते हैं – यह एक ऐसी प्रवृत्ति है जिससे नतीजे बेहतर आएंगे और अच्छा स्वस्थ संभव होगा। हालांकि बहुत सारे लोग स्वास्थ्य सेवाओं को ऐक्सेस करते ही नहीं हैं और पहुंचने के लिहाज से मुश्किल इसी समूह को फार्मैसी और प्राइमरी केयर सेवाओं की सबसे ज्यादा जरूरत है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और अनावश्यक मांग पैदा करना इस क्षेत्र की प्रमुख चुनौतियों में एक है।”

अग्रणी स्थिति में नया करना

मर्क में कंज्यूमर हेल्थ डेविजन के लिए 2014 के दौरान नए उत्पाद और नवीनताएं पेश की गई हैं। इनका निर्माण ग्राहकों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर किया गया है। इससे कंपनी को बाजार में हिस्सेदारी पाने में सहायता मिली है वह भी बेहद प्रतिस्पर्धी माहौल में जो उपभोक्ता प्रवृत्तियों और मांग की बढ़ती महत्ता से संचालित होती है। 

एक उल्लेनीय उदाहरण सेवन सीज परफेक्ट 7 की पेशकश थी – यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे महिलाओं औप पुरुषों की बढ़ी उम्र की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए खासतौर से तैयार किया गया। दो परफेक्ट पेशकशें– एक खासतौर से महिलाओं के लिए और एक पुरुषों के लिए – में समुद्री तेल के प्राकृतिक संसाधनों का मेल है। यह प्रमुख विटामिन और खनिज से समृद्ध ओमेगा – 3 से संपन्न है।

इस नवीनता का आधार उपभोक्ताओं से मिली विस्तृत जानकारी थी जिसे सघन उपभोक्ता अनुसंधान गतिविधियों से तैयार किया गया था। इससे अनुसंधान और विकास तथा विपणन दोनों निर्देशित हुए ताकि लंबे समय तक जवां बने रहने की ग्राहक की चाहत तत्काल पूरी की जा सके। और यह मर्क के कंज्यूमर हेल्थ डिविजन की नई उपभोक्ता केंद्रित नवीनता वाली सोच का एक जानकारी पूर्ण उदाहरण है। 
वित्तीय सफलता के जरिए अग्रणी चर्चा

मर्क का कंज्यूमर हेल्थ डिविजन इस क्षेत्र में लगातार सक्रिय भूमिका निभा रहा है। और यह इसके भविष्य पर चर्चा संभव करके ही नहीं है बल्कि निरंतर वित्तीय सफलता के जरिए भी जो प्रमुख रणीतिक ब्रांड और नए उत्पादों की खोज पर लगातार ध्यान दिए जाने से हासिल हो रही है।   

2014 की तीसरी तिमाही में इस डिविजन ने 1.4 प्रतिशत के अच्छे ऑर्गेनिक विकास की रिपोर्ट की। इसके मुकाबले 2013 की तीसरी तिमाही बहुत मजबूत रही और साल से तारीख तक कुल पांच प्रतिशत विकास हुआ है। कुल बिक्री 569.1 मिलियन यूरो है जो पिछले साल इसी अवधि में 561.8 मिलियन यूरो था। तिमाही के दौरान बिक्री € 204.1 मिलियन रही। यह मजबूत विकास पर आधारित है खासतौर से उभरते बाजारों में जैसे ब्राजील, वेनेजुएला मलेशिया, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका में।

मर्क के रणनीतिक ब्रांड्स में से फेमिबियॉन, सेवन सीज और न्यूरोबिन पर अच्छा-खासा विकास महसूस किया गया है। 2014 की तीसरी तिमाही में भी मुनाफा हुआ है (ईबीआईटडीए प्री – वनव टाइम आयटम्स) जो 48.6 मिलियन रहा। पिछले साल की तीसरी तिमाही बहुत मजबूत थी। इसके मुकाबले यह 16.5% कम है।

लंदन में इस आयोजन के बारे में

सर्वोच्च स्तर की चर्चा जिसका विषय था, “ट्रेन्ड्स, चैलेंजेज एंड ऑपरचुनिटीज इन कंज्यूमर हेल्थ : इवोल्यूशन ऑर रिवोल्यूशन” (उपभोक्ता स्वास्थ्य में प्रवृत्तियां, चुनौतियां और मौके : विकास या क्रांति) का आयोजन आज, 28 नवंबर 2014 को किया गया। यह आयोजन लंदन के साइंज म्युजियम में किया गया था। अतिरिक्त जानकारी और इसमें फोटो तथा वीडियो शामिल है, मर्क के कॉरपोरेट वेबसाइट पर जल्दी ही उपलब्ध होगा।
संपादकों के लिए नोट
  • सर्वोच्च स्तर की चर्चा जिसका शीर्षक था, ट्रेन्ड्स, चैलेन्जेज एंड ऑपरचुनिटीज इन कंज्यूमर हेल्थ: इवोल्यूशन ऑर रिवोल्यूशन लंदन के साइंस म्युजियम में 28 नवंबर 2014 को हुई। अतिरिक्त जानकारी जिसमें फोटो और वीडियो शामिल हैं, यहां (here) उपलब्ध हैं।
  • मर्क Facebook, Twitter, LinkedIn पर।
  • मर्क के फोटो और वीडियो फुटेज (footage)
मर्क कंज्यूमर हेल्थ डिविजन के बारे में

मर्क के कंज्यूमर हेल्थ डिविजन के ब्रांड जैसे न्यूरोबिऑन, बियॉन, नैसिविन, सेवन सीज, डोलो-न्यूरोबियॉन और फेमिबियॉन प्रमुख बाजारों में अभिनव और अग्रणी हैं। इसे विज्ञान का समर्थन और दुनिया भर में उपभोक्ताओं का विश्वास हासिल है। करीब 2000 कर्मचारियों के साथ कंज्यूमर हेल्थ डिविजन दुनिया भर के 40 बाजारों में सक्रिय हैं। 2014 से इसके पोर्टफोलियो में ऐसे ब्रांड हैं जिनकी कुल वार्षिक बिक्री का राजस्व एक अरब डॉलर से ज्यादा है। उपभोक्ता स्वास्थ्य मर्क समूह का डिविजन है  और इसका अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय डर्मस्टैड, जर्मनी में है।

मर्क की सभी विज्ञप्तियां ई मेल से वितरित की जाती हैं और जब मर्क के वेबसाइट पर उपलब्ध होती हैं उसी समय भेज दी जाती हैं। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कृपया www.merckgroup.com/subscribe पर जाइए, अपना चुनाव बदलिए या इस सेवा को बंद कर दीजिए।

मर्क केमिकल और लाइफ साइंस सेक्टर क्षेत्र की एक अग्रणी कंपनी है जो अभिनव और सर्वोच्च गुणवत्ता वाले उच्च तकनालाजी उत्पाद तैयार करती है। इसके चार डिविजन हैं – मर्क सेरोनो, उपभोक्ता स्वास्थ्य, परफॉर्मेंस मटेरीयल्स और मर्क मिलीपुर के साथ मर्क का 2013 का कुल राजस्व 11.1 अरब यूरो था। 66 देशों में इसके करीब 39,000 कर्मचारी काम करते हैं जो मरीज के जीवन की गुणवत्ता बेहतर करते हैं ताकि हमारे ग्राहकों की सफलता और आगे बढ़ाई जा सके तथा अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का मुकाबला करने में सहायता मिले।

मर्क दुनिया की सबसे पुरानी फार्मास्यूटिकल और केमिकल कंपनी है। 1668 से हमारा नाम नवीनता, कारोबार की सफलता और जिम्मेदार उद्यमिता के लिए जाना जाता है। स्थापना करने वाले परिवार के पास आज भी कंपनी का 70 प्रतिशत हिस्सा है के बड़े हिस्से का स्वामी है। मर्क, डर्मस्टैड्ट, जर्मनी के पास मर्क नाम के लिए अंतरराष्ट्रीय अधिकार है। एकमात्र अपवाद कनाडा और अमेरिका है जहां कंपनी को मर्क केजीएए, डर्मस्टैड्ट, जर्मनी के नाम से जाना जाता है।
 

संपर्क :
मर्क 
लार्स अटॉर्फ
फोन +49 6151 856-3114

 

 
 

KEYWORDS: Business/ Finance:Business Services

 

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